वार्षिक राशिफल 2021 | सभी 12 राशियों के लिए

वार्षिक राशिफल 2021 | सभी 12 राशियों के लिए

नया साल जीवन में नई उम्मीद लेकर आता है। 2020 में, जहां दुनिया कोरोना जैसी महामारी से पीड़ित रही और सभी को किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा है। लोग नए साल के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, नया साल जीवन में नई उम्मीद लेकर आया है। इस लेख के माध्यम से हम आपके जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी देंगे। इस लेख के माध्यम से आप अपने करियर, व्यवसाय, वित्तीय, प्रेम, विवाह और स्वास्थ्य के बारे में जान पाएंगे। वार्षिक कुंडली के साथ, आप अपनी वार्षिक योजना बनाने में सक्षम होंगे।

1. मेष राशि

पारिवारिक जीवन

मेष राशि के जातको के लिए वर्ष 2021 मिला-जुला रहने वाला है। मेष राशिफल 2021 के अनुसार, शनि देव इस साल आपकी राशि के दसवें घर में बैठे होंगे। इस वर्ष पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की समस्या और परेशानी रहेगी। परिवार में कोई नया सदस्य आने की संभावना है। इस साल परिवार के साथ छोटे-मोटे झगड़े होने की संभावना रहेगी। परिवार के साथ यात्रा करने से बचें क्योंकि इस साल की यात्रा आपके लिए फलदायी नहीं होगी। इस वर्ष माता और पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं।

वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंध

इस साल जनवरी से मार्च के बीच आपकी वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव बना रहेगा , जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। संतान पक्ष से आपको बहुत लाभ हो सकता है। जीवनसाथी के साथ मतभेद और अनबन होगी। यदि आप शादीशुदा नहीं हैं, तो शादी के प्रस्ताव आते रहेंगे, लेकिन किसी कारण से मामला बनने से पहले ही वे टूट जाएंगे, चाहे वह महिला हो या पुरुष। अगर दाम्पत्य जीवन में खुशियां चाहते हैं, तो अपने व्यवहार में बदलाव लाएं। अगर आप किसी पुरुष या महिला से प्यार करते हैं, तो आप इस समय अपने साथी के साथ कई चीजों का आनंद ले पाएंगे। आप इस वर्ष अपने जीवन साथी की भावना को समझने में असफल रहेंगे।

स्वास्थ्य

बाहरी खान-पान के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी। शारीरिक व्यायाम पर ध्यान दें। आप कमर दर्द की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। अधिक काम न करें वरना आपको थकान और मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

वित्तीय स्थिति

इस साल आपको बहुत धन मिलने की संभावना है। इस वर्ष आप धन संचय करने में सफल होंगे। अप्रैल में, बृहस्पति आपके ग्यारहवें घर में बैठा है, जिसके कारण आपको बहुत पैसा मिलेगा। नवंबर के महीने से आर्थिक मामलों में कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे, साल के आखिरी महीने में राहु आपकी राशि के दूसरे भाव में बैठा रहेगा, जिसके कारण आपको धन कमाने के कई अवसर मिलेंगे। दूसरों पर भरोसा करने से बचें अन्यथा इस साल आपको धोखा मिल सकता है।

शिक्षा और ज्ञान

इस साल छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। मेष राशि के जो भी जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, लेकिन अपनी ओर से कड़ी मेहनत करें। बृहस्पति आपके ग्यारहवें घर में एक मजबूत स्थिति में है, अगर आप विदेश में जाकर पढाई करने की सोच रहे तो , आपको इस वर्ष सफलता मिलने के अच्छे योग है।

2. वृषभ राशि

इस साल इस राशि के जातको को कई अवसर प्राप्त होंगे, अगर आप इस समय का अच्छा उपयोग कर पाते है तो 2021 में आप बहुत तरक्की कर सकते है। लग्न में राहु उपस्थित होने के कारण आप अपने कार्य को पूरा करने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे।

पारिवारिक जीवन

शनि देव वृषभ राशि के नवम भाव में उपस्थित रहेंगे जिस कारण ,कई ऐसी समस्या का सामना करना पड सकता है, जो आपके पारिवारिक सुख को दुःख में बदल सकता है। परिवार का साथ इस वर्ष कुछ कम मिलेगा ,जिस कारण आप तनाव का भी सामना भी कर सकते है। परिवार के साथ नोक झोक की भी सम्भावना है। माता पिता के स्वास्थय का ध्यान रखे। किसी वजह से आपको परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है ,ऐसे में आप खुद को अकेला महसूस करेंगे।

प्रेम और वैवाहिक जीवन

वैवाहिक जीवन कष्टमय हो सकता है। पति पत्नी में अलगाव जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में पति पत्नी एक दूसरे को समझने का प्रयास करे। इस वर्ष केतु आपकी राशि के सप्तम भाव में विरजमान है जिस कारण वैवाहिक जीवन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी वाणी पर सयंम रखे।

अगर आप किसी से प्रेम करते है तो ये समय आपके लिए कुछ खास हो सकता है। साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। आप अपने साथी के साथ कही घूमने का विचार बना सकते है।

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष मंगल देव आपके द्वादश भाव में विराजमान है जिस कारण आपके खर्चो में वृद्धि होगी। बचत पर आपको ध्यान देने की जरुरत है। शेयर बाजार में पैसे निवेश न करे। इस वर्ष आपको धन कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे, अगर इन अवसर का आप अच्छा प्रयोग करते है तो आप इस वर्ष काफी वृद्धि कर सकते है। इस वर्ष आप कोई वाहन भी खरीद सकते है। भाग्य आपका भरपूर साथ देगा, बस आपको थोड़े मेहनत करने की जरुरत है।

स्वास्थय

राहु ग्रह आपके सप्तम भाव में विराजमान होगा, जिस वजह से आपको सेहत से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। छोटे मोटे रोग आपको परेशान कर सकते है। इस वर्ष आप अपने सेहत का अच्छे से ध्यान रखे। शादी शुदा महिला को मासिक धर्म के कारण कई समस्या हो सकती है। आपको नेत्र ,जांघ और कमर दर्द का भी सामना समय समय पर करना पड़ सकता है।

शिक्षा क्षेत्र

ये वर्ष छात्रों के लिए थोड़ा तनाव भरा हो सकता है। एकाग्रता में कमी होगी जिस कारण पढाई में मन नहीं लगेगा। उच्च शिक्षा की तयारी कर रहे जातको को सफलता मिल सकती है। सितम्बर में थोड़ा पढाई को लेकर अवरोध उत्त्पन हो सकता है। भाग्य आपका साथ देगा लेकिन आपको प्रयास की जरूरत है।

3. मिथुन राशि

परिवार

मिथुन के लिए यह साल कुछ खास नहीं है। शनि आपके आठवें घर में बैठा है, जिसके कारण आप अनावश्यक बहस का शिकार हो सकते हैं। इस वर्ष परिवार में बहुत तनाव रहेगा। यदि परिवार में माता या पिता का स्वास्थ्य खराब है, तो उनकी स्थिति में सुधार होगा। इस साल आपको परिवार से कम समर्थन मिलेगा, जिसके कारण आप खुद को तनाव में महसूस करेंगे। परिवार में कोई संपत्ति खरीदने का विचार भी बन सकता है। घर पर भी कुछ मांगलिक कार्य हो सकते हैं। अप्रैल में बृहस्पति आपकी राशि के चौथे भाव में मौजूद होंगे, जिससे आपके जीवन में खुशहाली आएगी। इस साल घर में किसी नन्हे मेहमान के आने की संभावना है।

वैवाहिक और प्रेम जीवन

इस साल सूर्य और बुध आपकी राशि के सातवें घर में बैठे होंगे, जिसके कारण आपके और आपके साथी के बीच प्यार बढ़ेगा। जीवन साथी के जीवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जिसके कारण दांपत्य जीवन में कुछ उदासी रह सकती है। इस साल आप अपने पार्टनर को खुश करने की पूरी कोशिश करेंगे। इस साल, आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। जीवनसाथी को समझने का हर संभव प्रयास करें वरना आपके बीच आपसी मतभेद हो सकते हैं। वर्ष २०२१ दाम्पत्य जीवन के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है।

वित्तीय स्थिति

इस राशि के लोगों को इस वर्ष धन संचय करने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि आने वाले समय में आपके खर्चों में वृद्धि होगी जिसके कारण आप स्वयं को आर्थिक रूप से कमजोर मानेंगे। इस वर्ष आप यात्रा पर अधिक खर्च कर सकते हैं। इस वर्ष शनि और बृहस्पति की युति के कारण धन हानि के योग बने हुए हैं। सभी प्रकार के लेन-देन में ध्यान रखें। अप्रैल, मई के महीने में आपकी आर्थिक स्थिति कुछ मजबूत रहेगी। आपकी राशि में राहु की उपस्थिति के कारण खर्च में काफी वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर कोई भी लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। इस वर्ष आपकी प्रतिरोध क्षमता कमजोर होगी, जिसके कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। अपने खाने और रहने की आदतों का विशेष ध्यान रखें। मानसिक रूप से, आप खुद को तनाव में महसूस कर सकते हैं। इस साल खुद को व्यस्त रखने की पूरी कोशिश करें। वसा से भरपूर भोजन से बचें। भोजन में परिवर्तन करें। धूल भरी जगहों पर जाने से बचें।

शिक्षा

छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। साल के शुरुआती महीने में आपकी पढ़ाई में कुछ गड़बड़ियाँ हो सकती हैं, लेकिन इन सबके बावजूद आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें वरना आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। इस वर्ष आपको ज्ञान प्राप्त करने के कई अवसर मिलेंगे।

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातको के लिए यह वर्ष उत्तम होने वाला है। इस वर्ष आप अपनी स्थितियों से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। इस वर्ष आप सबको साथ लेकर चलेंगे ,जिस कारण आपका समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। कई चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन

शनि देव आपके राशि के सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे और राहु केतु आपके पाचवे और ग्याहरे भाव में उपस्थित रहेंगे। जिस कारण परिवार में किसी को भी कैंसर जैसी बीमारी होनी की सम्भावना है। परिवार का सहयोग नहीं मिलेगा ,जिस कारण मन में थोड़ा निराशा उत्पन्न हो सकती है। घर की परिस्थितिया आपके विरुद्ध होगी जिस कारण आप खुद को अकेला महसूस कर सकते है। कुछ जातको के भाई बहन के साथ सबंध मजबूत होंगे।

वैवाहिक जीवन और प्रेम सबंध

वैवाहिक जीवन में शुरुवाती समय में थोड़ा उथल पुथल देखने को मिल सकती है। परन्तु बाद में परिस्थितियों में सुधार होगा। आपसी मनमुटाव दूर होगा। अपनी वाणी में मधुरता बनाये रखे। इस वर्ष दांपत्य जीवन में आपको मिलेजुले परिणाम मिलेंगे । जून और जुलाई में आपसी रिश्ते में थोड़ा तनाव हो सकता है।

अगर आप किसी से प्रेम करते है तो आपके और आपके साथी में थोड़ा मतभेद हो सकता है। तो बाहरी अपवाहों पर ध्यान न दे। अपने साथी पर भरपूर विश्वास बनाये रखे अन्यथा रिश्तो में दरार भी आ सकती है।

करियर और आर्थिक स्थिति

करियर की दृष्टि से ये वर्ष उत्तम होने वाला है। शुक्र के गोचर के कारण, तरक्की के आसार बने है ,पदोन्नति होने की सम्भावना है। कई रुकावट भी पैदा होगी लेकिन उन सब का आप सामना अच्छी तरह से कर लेते है तो आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते है। वर्ष के शुरुवाती महीनो में संभलकर चलने की आवश्कता है। दुसरो पर बहुत जल्दी भरोसा न करे।

इस वर्ष आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी, आपको कुछ ऐसे मौके भी मिलेंगे, जहां आपको अवांछित तरीकों से धन प्राप्ति का रास्ता दिखाई देगा, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए क्युकी ये आपके लिए भविष्य में कष्टकारी भी बन सकता है। स्वास्थय के ऊपर धन खर्च होने की सम्भावना हो सकती है। इस साल आपको अच्छा मुनाफा होने के आसार है। आने वाले समय के लिए आपको धन संचय करने की आवश्कता है।

स्वास्थय

इस वर्ष स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत हैं, अन्यथा दिक्कते बढ़ सकती हैं। आपको आंतों से संबंधित रोग हो सकते हैं या फिर मस्तिष्क को लेकर किसी प्रकार की समस्या से आप पीड़ित हो सकते हैं। खुद को मजबूत बनाये रखने का हर प्रयास करे ,योग और ध्यान जरूर करे। साल के मध्य भाग में आपकी सेहत मजबूत होगी।

शिक्षा

इस वर्ष छात्र विषय को गहराई से समझने का प्रयास करेंगे। पढाई को लेकर कुछ रुकवाट का भी सामना करना पड़ सकता है। इस साल भाग्य आपका साथ देगा जिस कारण आप शिक्षा क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे। जो भी जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनके लिए अगस्त का महीना काफी उत्तम होने वाला है। इस वर्ष शिक्षक का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस वर्ष पढाई में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे जिस वजह से आपको खूब तारीफ मिलेगी।

5. सिंह राशि

पारिवारिक जीवन

शनि देव साल भर आपके छठे भाव में विराजमान रहेंगे। इस वर्ष पारिवारिक सुख आपको मिलाजुला मिलेगा, आपको इस वर्ष परिवार के वजह से अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं हैं, इसलिए अपने परिवार के साथ समय का आनंद लें। परिवार का भरपूर साथ और सहयोग मिलेगा। माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर खुद को चिंतित महसूस कर सकते है। शत्रु पक्ष से बच के रहने की आवश्कता है। छोटे भाई बहनो से आपको सुख प्राप्त होगा। जितना हो सके परिवार के साथ अपना वक्त बिताये वरना आपके और आपके परिवार में दूरी बढ़ सकती है।

वैवाहिक और प्रेम सबंध

सिंह राशि के जातको के लिए ये वर्ष तनाव भरा होगा। बात इस तरह खराब हो सकती हैं कि आप अपने रिश्तो को लेकर क़ानूनी सलाह भी ले सकते है । इस वर्ष आपके दांपत्य जीवन में बहुत निराशा होगी । कुछ ग्रहो के परिवर्तन के कारण आपके जीवन में उदासी निरंतर बनी रहेगी। बीच बीच में अलगाव की स्थिति बन सकती हैं, व्यवहार और वाणी पर नियन्त्रण रखना जरुरी हैं।


यह वर्ष प्रेम संबंधो के लिए मिलाजुला होने वाला है , किसी प्रकार का कोई सुख और आनन्द बीच बीच में प्रभावित हो सकता हैं। 6 वें घर में शनि की उपस्थिति के कारण इस साल लव लाइफ सबसे बुरी तरह प्रभावित हो रही है। आप या आपका साथी प्यार में सीरियस नहीं होगा ,जिस कारण आप दोनों का ब्रेकअप भी हो सकता है।

करियर और आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपको मेहनत का भरपूर परिणाम मिलेगा। काम से जी न चुराए अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है। इस वर्ष आपकी तरक्की के काफी अच्छे योग बने हुए है। इस वर्ष शनि और बृहस्पति के युति के कारण आपको अपने करियर में शत्रुओं से बचकर रहने की जरूरत होगी। हालांकि आप उन पर हावी रहेंगे। जिससे सभी कार्य समय पर पूरा करने में सफलता मिलेगी। आपके जीवन में इस वर्ष बहुत प्रगति तो नहीं होगी लेकिन आप अपनी और से प्रयास जारी रखे । काम के सिलसिले में आपको इस वर्ष यात्रा करने के कई अवसर प्राप्त होंगे।

आर्थिक दृष्टि से ये साल काफी उतार चढ़ाव वाला रहेगा। आप के अधिक खर्चीले स्वाभाव के कारण ,ये आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करेगा। हर कीमत पर शेयर बाजार से बचें, अगर शेयर बाजार से बचे तो धन की बचत भी होगी, लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप जो पैसा कमाते हैं, उसमें से सारा पैसा खर्च न करें। आर्थिक दृष्टी से यह वर्ष हल्का ही हैं।

स्वास्थ्य

ये वर्ष आपके सेहत के लिए सामन्य रहेगा। शनि और बृहस्पति के युति के कारण आपको किसी गंभीर बीमारी की भी समस्या हो सकती है। इस वर्ष आपको एसिडिटी की समस्या भी परेशान कर सकती है, जलन, पेट में गर्मी बनना आदि दिक्कते काफ़ी हद तक परेशान कर सकती हैं अधिक जलन आप में से कई के लिए जीवन बदतर बना देगी। अपने भोजन की आदतों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आपको अस्पताल तक जाना पड सकता हैं।

शिक्षा

छात्रों का ये वर्ष काफी अच्छा हो सकता है। इस वर्ष आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे। अपने जो भी मेहनत की है उसका परिणाम आपको जरूर मिलेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो सफलता जरूर मिलेगी। यदि आप किसी विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिला पाने के लिए उत्सुक हैं, तो उसके लिए साल का मध्य भाग उपयुक्त रहेगा और आपकी इच्छाओं को धरातल मिलेगा।

6. कन्या राशि

परिवारिक जीवन

परिवारिक जीवन: शनि ग्रह इस वर्ष आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे। साथ ही राहु और केतु क्रमश: नवम भाव और तीसरे भाव में उपस्थित होंगे, जिस कारण आप परिवार के साथ शांत समय व्यतीत करेंगे। इस वर्ष पारिवारिक सम्पति को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। घर में किसी का विवाह भी हो सकता है। भाई बहन का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। सितम्बर माह में परिवार से झगड़ा होने के आसार है। ऐसे में अपने वाणी पर संयम रखे अन्यथा आपकी छवि बिगड़ सकती है। इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मई, जून और जुलाई का महीना विशेष रूप से आपके लिए अच्छा रहेगा। इसके अलावा आपको पारिवारिक जीवन में परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।

वैवाहिक और प्रेम सबंध

इस वर्ष वैवाहिक जीवन बिल्कुल अच्छा नहीं रहेगा। आपके मन में बहुत गलतफहमी और शंकाएं उतपन्न होगी। आपसी समझ का अभाव रहेगा। दांपत्य जीवन के कारण आप मानसिक रूप से बहुत पीड़ित रहेंगे। पति-पत्नी के बीच असमंजस्य देखा जा सकता हैं। संतान को लेकर दिक्कते बन सकती हैं। जीवनसाथी को सेहत शारीरिक समस्या हो सकती है। जीवनसाथी की मदत से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी।

इस वर्ष आपको अपने प्रेम सम्बन्ध को लेकर बहुत तकलीफो का सामना करना पड़ सकता है। अपने साथी के साथ किसी भी प्रकार के वाद विवाद से बचे अन्यथा आपके रिश्ता इससे प्रभावित होगा। दिसम्बर का महीना आपके लिए समस्या से भरा होगा।

आर्थिक स्थिति और करियर

यह वर्ष आपके लिए आर्थिक मापदंड पर मिलाजुला रहने वाला हैं। पैसा निश्चित रूप से आ रहा होगा लेकिन आप बचत करने में असमर्थ होंगे । आप धन प्राप्त करने के लिए कुछ अवांछित तरीको का प्रयोग करेंगे । ऐसी स्थिति सितंबर तक बनी रहेगी और फिर चीजें थोड़ी बेहतर हो सकती हैं।इस वर्ष विशेष तौर से अप्रैल से सितंबर माह के मध्य आपके कई तरह के ख़र्चों के योग बनेंगे जिसके चलते आपका काफी धन भी खर्च हो सकता है। इसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत में मंगल देव का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में होने से, आपकी आमदनी में बढ़ोतरी का मार्ग सुनिश्चित हो सकेगा। इसके अतिरिक्त मई में भी आपको विदेश जाकर धन कमाने के अवसर प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य

यह वर्ष स्वास्थ्य को लेकर थोडा चिंता करने लायक हैं अन्यथा राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर जरा भी लापरवाही मत बरते । इस वर्ष आपके साथ कोई दुर्घटना भी हो सकती है । आपको अपने फेफड़ों, छाती और सांस लेने पर भी ध्यान देना चाहिए। परिवार में भी माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर दिक्कते बन सकती हैं।

शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिलेगी , क्योंकि बीच-बीच में आप का ध्यान भंग होने से पढ़ाई में समस्याएं आ सकती है, लेकिन फिर भी आप की शिक्षा जारी रहेगी जिससे आप अपनी परीक्षा पास करने में सफल होंगे। लम्बे समय से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी परिणामों में अच्छी सफलता प्राप्त होने के आसार बने पडे है। उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले को भी सफलता प्राप्त हो सकती है।

7. तुला राशि

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष परिवार सुख में कुछ कमी देखने को मिलेगी। आप अकेला महसूस करेंगे। आपके दोस्तों के साथ आपका व्यवहार बहुत अच्छा होगा लेकिन आपके रिश्तेदारों के साथ नहीं। आपके व्यवहार के संबंध में आपके रिश्तेदारों द्वारा कुछ द्वेष देखने को मिल सकते हैं। शनि तुला जातकों के चौथे भाव में रहेंगे जिससे घर से दूरी बनने की संभावना बनती नज़र आ रही है। अपनी माता का स्वास्थ्य का ध्यान रखे। अप्रैल महीने में परिवार में शांति रहेगी, परिवार में किसी तरह का कोई क्लेश नहीं होगा। काम में व्यस्त रहने के कारण घर वालो से झगडे होने की भी संभावना है। इस वर्ष आप अपना घर भी बनवा या उसकी मरम्मत भी करवा सकते है।

वैवाहिक और प्रेम सबंध

इस वर्ष आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयास करेंगे ,लेकिन आपको सफलता जल्द नहीं मिलेगी। इसके अलावा शनि चतुर्थ भाव को प्रभावित कर रहा है, जो केवल संदेह को बढ़ाएगा और पति – पत्नी के बीच समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। आप एक दूसरे के इच्छाओं का सम्मान करें। सितंबर के बाद अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।आपका जीवन साथी आत्मविश्वास से भरपूर रहेगा और जीवन में आपके लिए भी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा। उनकी सलाह आपके बहुत काम आएगी और आप जीवन में आगे बढ़ेंगे।
लव लाइफ इस वर्ष समस्या से घिरी होगी । इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न होंगी और अगस्त 2021 में राहु केतु के परिवर्तन के बाद चीजें कुछ हद तक खराब हो जाएंगी। अपने साथी के साथ समय जरूर व्यतीत करे। इस संबंध में ग्रहों का परिवर्तन भी नकारात्मक होगा।प्रेम जीवन के लिए 2021 का मध्य भाग बहुत अच्छा रहेगा और साल के अंतिम महीनों में आपको प्रेम विवाह के बंधन में बंधने का मौका भी मिल सकता है।

करियर और आर्थिक स्थिति

यह वर्ष धन के मामले में अच्छे रहेंगे। धन की प्राप्ति होगी, जिससे आप धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर अपना धन खर्च करते नजर आएँगे। आपको उधर और किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचना होगा । इस वर्ष के मध्य समय के बाद अचानक बड़ी वित्तीय हानि का अनुमान है इसलिए कोई भी काम जल्दबाजी में न करें। अप्रैल से मई महीने के बीच में आपको कोई जबरदस्त लाभ होने के अच्छे योग बनेंगे और यह लाभ आपकी सभी समस्याओं की पूर्ति कर देगा। आपके खर्चे कम रहेंगे, लेकिन यात्राओं के कारण आपको लगातार अपने धन का व्यय करना पड़ेगा।

इस वर्ष शुक्र, गुरु देव, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में इस वर्ष होने वाला है, जिसके कारण करियर में आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। इस वर्ष करियर में कुछ ख़ास दिखने को मिलेगा, शनि चतुर्थ भाव में होने के कारण करियर में अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे और आप पूरी तरह से करियर में एक अच्छा वृद्धि देख सकते हैं। नौकरी में अच्छे परिणाम प्राप्त होने के आसार बने हुए है। इस वर्ष जातकों की नौकरी में पदोन्नति होने के योग बनेंगे।

स्वास्थ्य

इस साल के शुरुवाती दौर में आपको कमजोरी महसूस हो सकती है, इससे बचाव के लिए आपको अपने आहार पर भरपूर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको अधिक सर्दी और ठंडे – गर्म से बचना चाहिए, क्योंकि फेफड़ों में सांस अथवा ठंड लगने की शिकायत आपको परेशान कर सकती है। आप अपने सेहत को लेकर बिना वजह चिंतित रह सकते है। आप व्यायाम करें और ध्यान का सहारा लें, ताकि आप स्वयं को स्वस्थ रख सकें। इस वर्ष मानसिक तनाव आपकी परेशानी का कारण बनेगा। आप उन चीजों पर बहुत विचार कर रहे होंगे जो आमतौर पर बहुत मायने नहीं रखती हैं।

शिक्षा

यह वर्ष छात्रों के लिए कोई उत्तम नहीं है। आप को इस वर्ष पूरी मेहनत करने की आवश्यकता है। शिक्षा के मामले में कुछ व्यवधान आने की आशंका दिखाई देती है, इसलिए अपनी तैयारी को पक्का रखें।तुला राशि के छात्रों और विद्यार्थी वर्ग के लिए मई से अगस्त तक का समय काफी महत्वपूर्ण होने वाला है । इस दौरान आपको आपकी मेहनत का फल भी मिलेगा और आप बुलंदियों को भी छूएंगे।

8. वृश्चिक राशि

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष इस राशि के जातको को कई चुनौती से गुजरना पड़ेगा। आप के और आपके परिवार में छोटी-छोटी बातों पर गलतफहमी होगी। छोटी-छोटी बातों पर झगड़े होंगे। मंगल, शुक्र, बुध, गुरु बृहस्पति और सूर्य देव भी आपको कई तरीके से प्रभावित करते हुए नजर आएंगे । वहीं विवाहित जातकों को जीवनसाथी के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। अलगाव की स्थिति देखने को मिल सकती हैं, अपनी वाणी और व्यवहार में मधुरता लायें अन्यथा स्थिति हाथ से निकल सकती हैं।

वैवाहिक और प्रेम सम्बन्ध

जनवरी से अप्रैल 2021 तक आपके दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। जीवनसाथी के साथ आपकी अच्छी बनेगी । आप एक समझदार और देखभाल करने वाले पति के रूप में अच्छी तरह से सामने आयेंगे, अप्रैल महीने के बाद वर्ष शादीशुदा जातको को अपने वैवाहिक जीवन में कई उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई के बाद आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इसके बाद वैवाहिक सुख के लिए अच्छे दिन नहीं है। यह वह समय होगा जब आपको अपने धैर्य और दृढ़ता को अपने पूरे दम पर दिखाना होगा। आपका संतान पक्ष अच्छा रहेगा, और उनके साथ रिश्ते बेहतर होंगे। कुछ बातों को छिपाया जाएगा और आपको उन्हें अपने परिवार में नहीं बताना ही आपके हित में रहेगा।
शनि आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे । प्रेम में पड़े जातकों को एक दूसरे पर अधिक विश्वास रखने की जरुरत है , अन्यथा रिश्ता टूट सकता है। लव लाइफ़ अच्छी होगी और चीज़ें ज़्यादातर मन मुताबिक चल रही होंगी लेकिन सितंबर के बाद आपकी लव लाइफ में दिक्कते होना शुरू हो जाएगी । आप दोनों एक दूसरे में शक करने लगोगे और इससे झगड़े और संदेह पैदा होंगे। किसी भी तरह की छिपी गतिविधि से बचें।

करियर और आर्थिक स्थिति

आप इस वर्ष अपने करियर को नए मुकाम बन पंहुचा सकते है। शनि और बृहस्पति की युति के कारण इस वर्ष समय आपके लिए अच्छा होगा। 2021 में अपने करियर में एक मजबूत वृद्धि देखेंगे। आपके वेतन में वृद्धि होगी , पदोन्नति होने की सम्भावना है। इस वर्ष आप बेहतर नौकरी भी प्राप्त कर सकते है। नौकरी के कारण अन्य शहरों में स्थानांतरण होने की सम्भावना है । परिश्रमी लोगों के लिए अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखें। करियर के लिए इस वर्ष के अंतिम महीने विशेष अच्छे साबित होंगे।
वर्ष के शुरुवात में ही कारोबारियों को धन होगा लेकिन बाद में उन्हें नुकसान होगा। वेतनभोगी लोगों को सुचारू रूप से काम मिलेगा। पैसे के निवेश न करे अपने धन का सदुपयोग करे, भविष्य में यही धन आपके काम आने वाला हैं। इस वर्ष आप यात्रा पर अधिक खर्च कर सकते है। कुल मिलाकर इस साल आपको आय के साधन प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य

यह वर्ष आपकी सेहत के लिए ज्यादा उत्तम नहीं है। आँखों से संबंधित विकार, उत्सर्जन अंग और सिर दर्द ऐसी चीजें हैं जो आपको परेशान कर रही होंगी। आपको उचित आहार लेना चाहिए और नियमित व्यायाम करे । यूं तो इस वर्ष आपकी सेहत सामान्य ही रहेगी, लेकिन केतु के आपकी राशि में उपस्थित होने के कारण आपको बीच-बीच में शारीरिक कष्ट होता होता रहेगा। ऐसे में अपने खान पान पर अधिक सावधानी बरतें और जितना संभव हो तला-भुना खाने से बचें क्योंकि इस साल आपको होने वाले रोग लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं। जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई का महीना आपके लिए कमजोर सिद्ध हो सकता है। इस समय के अलावा आपको साल भर अच्छे परिणाम हासिल होंगे।

शिक्षा

इस वर्ष छात्रों को अधिक मेहनत करने की जरुरत है। आपको अपने शिक्षकों से सहयता लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। शैक्षिक राशिफल को जानें तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी।इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। आपका मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा, जिसका मुख्य कारण आपकी खराब संगति हो सकती है। ऐसे में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में रखते हुए ही केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान लगाएँ।

9. धनु राशि

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष पारिवारिक जीवन से आप खुश रहेंगे। परिवार में मंगल कार्य होंगे। बच्चे के जन्म या विवाह के माध्यम से एक नया सदस्य घर सकता है । आपके परिवार में बहुत सारी खुशियाँ होंगी। परिवार में परस्पर स्नेह और एकता देखने को मिलेगी। किसी बात को लेकर बड़े-बुजुर्गों से बहस होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता, वाणी में मिठास रखें सब कुछ अपने आप ठीक होता नजर आएगा। शनि और बृहस्पति की युति के कारण सम्पति भी खरीद सकते है।

वैवाहिक और प्रेम सम्बन्ध

दांपत्य जीवन खुशियों से भरा होगा। जीवनसाथी की स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंतित हो सकते है। अब तक जो नकारात्मक चीजें चल रही थीं, वे धीरे-धीरे ख़त्म होने लगेंगी। सुख का अहसास होगा। संतान सुख मिलेगा।मार्च के महीने में आप अपने परिवार के साथ कोई यात्रा पर भी जा सकते है। अप्रैल महीने में मंगल आपकी राशि के सप्तम भाव में विराजमान होंगे ,जिस कारण वैवाहिक जीवन में कुछ निराशा देखने को मिल सकती है। बच्चो के स्वाभाव में परिवर्तन देखने को मिलेगा। आप को हर हाल में अपने परिवार के साथ खड़े होने की आवश्कता है।

धनु राशि के जातको का प्रेम जीवन इस बार अधिक प्रवाभित होगा। आपके और आपके पार्टनर के बीच तकरार होती रहेगी। प्रेमी जातकों के लिए वर्ष बेहद भावुक रहेगा, लेकिन आपको प्रियतम संग किसी रोमांटिक यात्रा करने का अवसर मिलेगा।2021 के बाद राहु केतु का परिवर्तन भी आपके प्रेम संबंधों को प्रभावित नहीं करेगा।

करियर और आर्थिक स्थिति

इस राशि के जातको को करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। सहकर्मी और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको भरपूर सहयोग करते दिखाई देंगे। आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अच्छा समय बीतेगा। जो छात्र प्रोफेशनल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा हैं, मनवांछित सफलता मिलेगी। सरकारी क्षेत्र में करियर बनने की सम्भावना इस वर्ष रहेगी।
शनि ग्रह धनु राशि के दूसरे भाव में विराजमान होंगे जिस कारण आपको आर्थिक मजबूती मिलेगी। आप लोगो को निश्चित रूप पैसे की प्राप्ति होगी। जिस जातक पर केतु की दशा चल रही है उन लोगों को छोड़कर, यह वर्ष काफी हद तक अच्छा और फलदायी रहेगा। आपको लाभ होगा। इस साल धन प्राप्ति और बैंक बैलेंस बढ़ाने की अच्छी संभावनाएँ रहेंगी। आपके लिए बेहतर काम और माहौल रहेगा। इस वर्ष आप नया घर या कोई जमीन खरीद सकते हैं। धन का विनियोग कर सकते हैं, बीच में थोड़ी पैसों की किल्लत आ सकती हैं पर समय रहते आप उन पर काबू पाने में कामयाब होंगे।

स्वास्थ्य

इस वर्ष आपका स्वास्थ्य पिछले वर्ष से काफी अच्छा होगा। आपकी राशि में शनि देव की उपस्थिति के करना आपको बीच बीच में थोड़ा स्वास्थ्य सम्बंधित दिक्कत हो सकती है लेकिन आपको परेशान आवश्यकता नहीं। आपका वजन बढ़ सकता है; आपके भोजन नली में समस्या हो सकती है। आपके गले में समस्याएं हो सकती हैं; आपको समय-समय पर शरीर में दर्द हो सकता है। जो लोग हृदय या श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं।

शिक्षा

वर्ष 2021 छात्रों को अधिक मेहनत करनी होगी, शिक्षा के क्षेत्र में आप स्वयं को अग्रणी बनाने का प्रयास करेंगे। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना इस वर्ष अवश्य पूरा होगा क्योंकि इस समय ग्रहों की शुभ दृष्टि आपका दाख़िला किसी विदेशी कॉलेज व स्कूल में कराने का कार्य करेगी।

10. मकर राशि

इस वर्ष पारिवारिक जीवन में कई परिवतर्न देखने को मिलेंगे। शनि आपकी राशि में पूरे वर्ष विराजमान रहने वाले हैं इसलिए पारिवारिक जीवन में कोई न कोई समस्या होती रहेगी । पारिवारिक जीवन में माता के स्वास्थ्य को लेकर आपको परेशान रहना पड़ सकता है । बीमारी या यात्रा के कारण अवांछित खर्च होंगे, जो बेकार के होंगे। आपको अपने प्रयासों से संतुलन बनाए रखना होगा। मार्च से स्थितियाँ बेहतर होंगी, जिससे परिवार में भी खुशी का माहौल नजर आएगा। सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा।

वैवाहिक जीवन और प्रेम सम्बन्ध

शनि ग्रह आपकी राशि के प्रथम भाव में होते हुए सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे दांपत्य जीवन में कुछ तनाव उत्पन्न होगा। इस दौरान वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की भी दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी, जिससे जीवन साथी के साथ विवाद तो होगा लेकिन आप हर विवाद को सुलझाने में खुद को सक्षम भी महसूस करेंगे। आपको अपने दांपत्य जीवन में नीरसता महसूस होगी। इस वर्ष के मध्य काल में आपके रिश्तों में और अधिक गंभीर मुद्दे आएंगे। आपके रिश्ते में बहुत सी गलतफहमियाँ उत्पन्न होंगी और कुछ दिनों या महीनों के लिए अलगाव होने की स्थिति है । यह विवाहित जीवन के लिए एक अच्छा वर्ष नहीं है और कई प्रकार की समस्याएं होंगी, लेकिन आपको जीवनसाथी की भावना को समझते हुए उसका साथ देना चाहिए। आपको अपार सफलता होगी। सितंबर के बाद अगर राहु के जाल में फंस गए तो दिल टूट जाने सम्भावना है । सबसे अच्छी बात अपने साथी पर विश्वास रखें तभी प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी।

करियर और आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपको करियर में सफलता परन्तु अधिक मेहनत करने बाद। केतु, शनि और गुरु की कृपा से आपका करियर बहुत शानदार होगा। पदोन्नति होगी। आप नौकरी में परिवर्तन भी कर है। सैलरी बढ़ोत्तरी होगी । शुभ ग्रहों का साथ होने के कारण आप एक या दो साल के लिए विदेश भी जा सकते हैं और फिर वापस आ सकते हैं। करियर के लिए यह वर्ष काफ़ी अच्छा रहेगा।


व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएँगी, लेकिन बाद में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। इस वर्ष धन प्राप्त करने में बहुत बाधाएं नहीं आएंगी । इस साल मुद्दा धन की प्राप्ति का नहीं है बल्कि इसे संरक्षित करने का है। आप घूमने के नाम पर बहुत सारा पैसा बर्बाद कर रहे होंगे, दोस्तों और प्यार पर आपका धन खर्च संभावना है। आप सट्टा में धन खर्च कर सकते है। कुल मिलकर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली हैं।

स्वास्थ्य

मकर राशि के जातको का स्वास्थ्य जीवन इस वर्ष अनुकूल रहेगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव आपको सेहतमंद रखेंगे। साथ ही शनि आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप इस वर्ष अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ अपना जीवन व्यतीत करते दिखाई देंगे। आपको कुछ छोटी मोटी समस्या परेशाान कर सकती है। एसिडिटी की समस्या है , महिलाओं का गर्भपात हो सकता है इसलिए गर्भावस्था में अतिरिक्त सावधानी बरतें। आपको कई कारणों से मानसिक आघात होगा और यह ज्यादातर आपके अपने विचारों द्वारा बनाया जाएगा। स्वास्थ्य के लिहाज से भी, यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। ज्यादा चिंतित रहने की जरुरत नहीं हैं सावधानी बरतें।

शिक्षा

विद्यार्थियों के लिए यह साल कुछ अनुकूल तो कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे हैं तो इस दौरान विशेष सफलता मिलने के योग हैं।इस साल अपने मन को एकाग्रित रखते हुए किसी गलत संगति में अपने समय को बर्बाद ना करें और केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी, अगस्त और दिसंबर का महीना शुभ रहेगा। इस दौरान उन्हें किसी विदेशी कॉलेज से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें वर्ष की शुरुआत में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस दौरान ही उन्हें अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा। इसके अलावा अप्रैल, सितंबर और नवंबर का महीना भी आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है।

11. कुंभ राशि

पारिवारिक जीवन में कुंभ राशि जातको को थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शुक्र देव महीने की शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव में विराजमान होंगे जिस कारण आप अपनी इच्छाओं को पूरा करेंगे। यह लगभग सभी मामलों में एक अच्छा साल नहीं सिद्ध होगा, आपके द्वादश भाव में शनि विराजमान रहेंगे। पारिवारिक जीवन इतना सामंजस्यपूर्ण होगा। कुछ या अन्य मुद्दों के कारण खर्च में वृद्धि होगी। आपको परिवार में कुछ न कुछ परेशानियां रहेंगी और तनाव रहेगा। यह भी संभव है कि परिवार में कुछ बुरी खबरें हो सकती हैं और कुछ महत्वपूर्ण समारोहों को एक और साल के लिए स्थगित या देरी हो सकती है।

वैवाहिक और प्रेम सम्बन्ध

आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा, साथ ही जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मधुरता आएगी। यदि जीवनसाथी नौकरीपेशा है या व्यवसाय करता है तो उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी, जिससे आप दोनों खुश नज़र आएँगे। हलकी पैसो की कमी कारण कुछ दिक्कतों का सामना पड़ सकता है । इसके अलावा रिश्तेदारों के कारण भी समस्याएं हो सकती हैं। सीधे तौर पर कोई बड़ा मुद्दा नहीं होगा लेकिन जो भी होगा वह दूसरों के कारण होगा।
लव लाइफ बहुत अच्छी रहने वाली है। इस वर्ष आपका प्रियतम आपके प्रति बहुत ज्यादा रोमांटिक नज़र आएगा। इस वर्ष अगस्त तक आपकी लव लाइफ में परेशानियां आएंगी लेकिन सितंबर के बाद चल रही गलतफहमी में कुछ राहत मिलेगी। एक-दूसरों की भावनाओं की कद्र करें, समय अच्छा व्यतीत होगा।

करियर और आर्थिक स्थिति

यह वर्ष करियर के परिपेच्छ से थोड़ा परेशानी वाला होगा। आपको इस वर्ष कई उतार चढ़ाव देखने होंगे। इस वर्ष आपके प्रयासों से कोई बढ़िया परिणाम प्राप्त नहीं होंगे इसलिए शांत रहें और चीजों को होने दें जैसा कि वे हो रहे हैं। निराश न हों और किसी भी विफलता से परेशान भी न हो।
इस वर्ष की शुरुआत से अंत तक शनि देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमज़ोर बनेगी। खर्च कम करें और किसी भी प्रकार की अटकलों या सट्टेबाजी से दूर रहें। लेकिन आप इस साल घर खरीद सकते हैं। खर्च करते समय ध्यान रहे कि फिजूल खर्चे से बचे।

स्वास्थ्य

शनि देव उपस्थिति उपस्थिथि के कारण आपको सेहत से जुडी समस्या परेशान करेगी। इस वर्ष सेहत को लेकर सावधानी रखे । राहु पेट के रोग देगा जबकि केतु मांसपेशियों में दर्द देगा। इस वर्ष के मध्य के बाद सांस लेने की समस्या वाले लोगों को हृदय संबंधी मुद्दों के बारे में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि इन क्षेत्रों में बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान जरुर रखें, अन्यथा पूरा वर्ष सेहत खराबी देखने को मिल सकती हैं।

शिक्षा क्षेत्र

इस वर्ष कुम्भ राशि के छात्रों को मेहनत अनुसार फल प्राप्त होंगे, इसलिए मेहनत पर विश्वास करना अधिक उचित रहेगा| अपने देश में शिक्षा प्राप्त करने वालों की इच्छा पूर्ण होगी। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए साल विशेष रूप से उपलब्धी वाला सिद्ध होगा।

12. मीन

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष शनि आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे। पारिवारिक जीवन सामान्य रहने वाला है। आपको इस वर्ष अपनी किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। चीजें बिल्कुल भी परेशान करने वाली नहीं हैं और आप पारिवारिक क्षेत्र में राहत महसूस करेंगे । इस वर्ष कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति हो सकती है। घर-परिवार के साथ संबंधों में बीच बीच में परेशानियां देखने को मिल सकती हैं।

वैवाहिक और प्रेम संबंध

विवाहित जीवन अच्छा रहने वाला है। आपके पास चीजें नियंत्रण में होंगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ काम कर पाएंगे और समय का आनंद ले पाएंगे। राहु केतु के परिवर्तन के बाद, आप अपने स्थान में परिवर्तन के कारण कुछ असंतोष महसूस कर सकते हैं और थोड़ी गलतफहमी पैदा हो जाएगी लेकिन बृहस्पति के प्रभाव से यह सब हो जाएगा।
प्रेम सम्बन्ध के मामले में ये साल बढ़िया रहने वाला हैं, यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आप इस वर्ष प्रेमी के साथ मिलकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। संभावना है कि प्रियतम के साथ आपका प्रेम विवाह हो। आपस में अच्छा तालमेल दिखाई पड़ता हैं, यह वर्ष आपके लिए अच्छा हैं इसका फायदा जरुर उठायें।

करियर और आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपका करियर रफ्तार पकड़ता दिखाई देगा। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने बिज़नेस को विस्तार देने का मौका मिलेगा। उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट वर्ष है, छाया ग्रह राहु आपके तीसरे भाव को तो, केतु आपके नवम भाव को सक्रिय करेंगे। ऐसे में आपको अपने करियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आप अच्छी नौकरी पाने में सक्षम होंगे, अपने कार्य क्षेत्र में पहचान पाएंगे। आप इस वर्ष नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे लेकिन आपको इसके बारे में अहंकारी नहीं बनना चाहिए।
आर्थिक क्षेत्र में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। आपकी राशि से एकादश भाव में बैठे शनिदेव इस वर्ष भी आपको अच्छे फल देंगे जिस कारण आपके लिए स्थाई आमदनी के कई योग का निर्माण करेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति शुरुआत में कुछ मजबूत नज़र आएगी। इसके साथ-साथ लाल ग्रह मंगल भी इस वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से दूसरे भाव में विराजमान होंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा। इस वर्ष आपको अपने जीवन साथी से भी सहयोग प्राप्त होगा जो की आपके करियर को नया देगा। बृहस्पति प्रतिगामी होने पर निवेश न करें, शनि प्रतिगामी होने पर निवेश कर सकते हैं। चाहे आप नौकरी या व्यवसाय में हैं, आप इस वर्ष अच्छा चल रहा होगा।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष विशेष उत्तम रहेगा। हृदय की समस्याओं, सांस लेने की समस्याओं से पीड़ित लोगों को एक गंभीर नोट पर ध्यान देना होगा। आंखे और दांतों से संबंधित दिक्कते इस बार परेशान कर सकती हैं। बाहर का खाने से परहेज करे। अपने मन को मानसिक तनाव से दूर रखे।

ज्योतिषाचार्यो से आप AstroSOLV मोबाइल ऍप के माध्यम से संपर्क कर सकते है।
आपका पहला परामर्श मुफ्त है

 1,846 total views,  2 views today

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2017-20 TechBode Solutions Pvt. Ltd. All Rights Reserved