करवाचौथ 2020- व्रत कथा, पूजा विधि, मुहूर्त और उपाय

करवाचौथ 2020- व्रत कथा, पूजा विधि, मुहूर्त और उपाय

करवाचौथ 2020

करवाचौथ, कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। मुख्यतः यह पर्व सुहागन स्त्रियों का होता है। यह व्रत सूर्योदय से प्रारम्भ होकर चन्द्रमा के दर्शन के बाद पूर्ण होता है।
यह व्रत 12 से 16 वर्षो तक लगातार किया जाता है उसके बाद चाहे तो इस व्रत का उद्यापन भी किया जा सकता है। करवाचौथ भारतीय सुहागिनों के सजने सवरने का भी दिन होता है। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने सुहाग की रक्षा और उनकी लम्बी आयु के लिए इस व्रत का पालन करती है।
आइये करवाचौथ के बारे में विधिवत जानते है:

व्रत कथा

प्राचीन कथा के अनुसार एक साहूकार के 7 पुत्र तथा एक पुत्री करवा का व्रत थी। सातो भाई करवा को बहुत मानते थे, करवा के खाना खाने के बाद ही वो लोग खाना खाते थे। विवाहिता ने करवा चौथ का व्रत किया, नियम के अनुसार चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है लेकिन करवा भूख प्यास से व्याकुल हो गई,, उसकी व्याकुलता उसके भाइयों से देखि न गई।


सबसे छोटे भाई ने दूर पीपल के पेड़ पर एक दीपक जलाकर चलनी की ओट में रख देता है। दूर से देखने पर वह ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे चतुर्थी का चाँद उदित हो रहा हो। और बहन ख़ुशी के मारे चाँद को देख कर उससे अर्घ्य दे कर ,भोजन करने ही बैठी थी की तभी उसके पति के मृत्यु का सामचार मिला। वो अपने पति की लाश का अंतिम संस्कार नहीं होने देती।
अपनी भाभी के कही अनुसार, करवा ने प्रत्येक चतुर्थी को व्रत किया और करवाचौथ के दिन उसका व्रत सफल हुआ और उसका मृत पति जीवित हो उठा। तभी से मान्यता है की जो कोई स्त्री सच्चे मन से करवाचौथ के व्रत का पालन करता है उसके पति की आयु लम्बी होती है।

करवाचौथ 2020 शुभ मुहूर्त :

पूजा मुहूर्त –14:29 to 16:47
चंद्रोदय समय – 20:11

पूजन सामग्री :

कुमकुम, अगरबत्ती ,चावल ,चन्दन, मिटटी का करवा ,पानी का लोटा , चलनी तथा शिव और पार्वती का चित्र।

पूजा विधि- पूजन सामग्री को एकत्रित करे ,करवाचौथ के वर्त का संकल्प ले , पूरा दिल निर्जला व्रत करे ,इन मंत्रो का जाप करे ‘ॐ षण्मुखाय नमः’,चावल के घोल से करवा का चित्र बनाये , माँ पार्वती के चित्र के आगे दीप प्रज्वलित करे , फिर माँ करवा की कथा का श्रवण करे, चन्द्रमा के दर्शन के बाद पति द्वारा जल ग्रहण करे, तथा पति ,सास ससुर का आशीर्वाद प्राप्त करे।

करवाचौथ पर करे कुछ ज्योतिष उपाय

अक्सर कुछ पत्नियों की यहाँ शिकयत रहती है की उसका पति उसकी बात नहीं सुनता। यह आपस में उनकी बनती नहीं है। आपस में कोई न कोई कलह होती रहती है। आये इस करवाचौथ में करे कुछ ऐसे उपाय जिससे आपका वैवाहिक जीवन सुखमय हो सकता है।

  • बरगद के पेड़ का पत्ता ले, उस पर अपने पति का नाम रोली से लिख कर, पति के सर से ७ बार वार कर बहते पानी में फेक दे ऐसे करने से आपसी कलह दूर होगी।
  • करवाचौथ के दिन लाल स्वच्छ कपडा ले, उसमे अपना और अपने पति का नाम लिखे उसमे सरसो के कुछ दाने डाले और गोमती चक्र रखे और उस पोटली को अपनी अलमारी में छुपा के रख दे। फिर अगले साल उस पोटली को किसी नदी में प्रवाहित कर दे।
  • अगर आपका पति भी लगतार बीमार रहता है तो, एक लोटा ले उसमे शहद भर के पति के सर पर वार कर किसी को दान कर दे।

अन्य ज्योतिष उपायों के लिए, प्रसिद्द ज्योतिषाचार्यो से AstroSOLV App पर संपर्क करे।
आपका पहला परामर्श मुफ्त है

 581 total views,  1 views today

Tags: , , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2017-20 TechBode Solutions Pvt. Ltd. All Rights Reserved